सुल्तानपुर में सिखों ने हर्षोल्लास से मनाया लोहड़ी का त्योहार:

सुल्तानपुर में सिखों ने हर्षोल्लास से मनाया लोहड़ी का त्योहार: लोहड़ी जलाई और किया प्रसाद वितरित, गुरुद्वारा में भजन-कीर्तन के साथ गाए गए खुशी के गीत


सिखों का महत्वपूर्ण त्यौहार लोहड़ी को शहर में हर्षोल्लास से मनाया गया। पर्व पर पंजाबी कॉलोनी स्थित गुरुद्वारा में विविध कार्यक्रम हुए। भजन-कीर्तन के साथ खुशी के गीत गाए गए। सैकड़ों लोगों ने लोहड़ी जलाई व प्रसाद वितरित किया।
लोहड़ी का पर्व सिख समुदाय के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। 

बीते वर्ष में जिन परिवारों में शादी, पुत्र-पौत्र की प्राप्ति होती है वे लोहड़ी के दिन ज्यादा खुशी मनाते हैं। पूरा समाज उनकी खुशियों में शामिल होता है। दिन भर बच्चे-बच्चियां सभी के घरों से लोहड़ी मांगते हैं।दिन भर गुरुद्वारे में विविध आयोजन हुए। गुरुद्वारे को कार्यक्रम के तहत पहले से साफ-सुथरा किया गया था। गुरुद्वारे में अखंड साहिब पाठ, आरती के बाद ज्ञानी कुलदीप सिंह के रागी जत्थे ने सिख परंपरा के अनुसार गुरुवाणी का कीर्तन किया। यहां जमा हुए लोगों ने एक दूसरे को लोहड़ी की बधाई व मकर संक्रांति के अवसर पर स्नान-दान की शुरूआत की।सिखों के साथ अन्य समुदायों के लोग भी लोहड़ी की खुशी में शामिल हुए।
शहर के सिख समुदाय ने समृद्धि और संपन्नता का पर्व लोहड़ी धूमधाम से मनाया। इस मौके पर पंजाबी कालोनी स्थित गुरुद्वारे में लोहड़ी जलाई गई और गुड़, तिल व लावा अर्पित किया गया।गुरुद्वारा गुरु सिंह सभा परिसर में हर्षोल्लास के बीच लोहड़ी का पर्व मनाया। इस मौके पर युवाओं ने भांगड़ा और जगह-जगह महिलाओं ने गिद्दा नृत्य किया। नए अन्न के उत्पादन की शुरूआत के साथ लोहड़ी का आनंद दोगुना हो गया। उत्साहित युवाओं ने डीजे की धुन पर मौज-मस्ती मनाई।

रिपोर्ट////सरफराज अहमद

विज्ञापन

विज्ञापन के लिए 📞7007461767 पर संपर्क करें।Ads